who is a real friend friendship meaning in hindi

आपके पास कितने साथी हैं?friendship जाँच करने के लिए कोई सम्मोहक कारण नहीं है! जैसा कि हो सकता है, बस इसके बारे में सोचें। आपके द्वारा समझे जाने की तुलना में आपके पास अधिक संख्या में साथी हैं। स्कूल में आपके साथी हैं। आपके पड़ोस में आपके साथी हैं। आप सबसे अधिक संभावना अपने रिश्तेदारों को अपने साथियों पर विचार करेंगे। आपके पास चैपल और खेल समूहों में भी साथी हो सकते हैं!
friendship




friendship


पुराने साथियों के बारे में आपके कितने साथी सोचते होंगे?  friendshipअब और फिर व्यक्ति किसी को दिखाने के लिए "महान" का उपयोग करते हैं, एक प्रिय साथी है। फिर भी, हम "स्वीकार्य" पर चर्चा कर रहे हैं जो दिखाता है कि कोई एक गुणवत्ता वाला साथी है - या एक भयानक साथी के विपरीत कुछ।


जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं friendship अभिभावक और प्रशिक्षक आपको पुराने दोस्त बनाने के महत्व से चिंतित होते हैं। पुराने दोस्तों के साथ खुद को घेरना जीवन को तेजी से पूर्ण और आकर्षक बनाता है। जैसा कि यह हो सकता है, क्या वास्तव में एक पुराने दोस्त बनाता है?

पुराने दोस्त का अर्थ अलग-अलग से अलग-अलग होता है friendship, हालांकि यह सुनिश्चित करने के गुण, गुण और विशेषताएं हैं कि विशाल बहुमत किसी को पुराना दोस्त बना देगा। हमें उन चीजों में से एक पर एक गैंडर लेना चाहिए जो एक साथी को "सभ्य" बनाते हैं।

इस बिंदु पर जब आप व्यक्तियों से पूछते हैं कि एक बूढ़ा दोस्त क्या बनाता है, तो आपको नियमित रूप से ऐसे समाधान मिलेंगे जो एक गुणवत्ता पर आते हैं: महँगाई। एक पुराना दोस्त आपके लिए है जब आपको उनकी आवश्यकता होती है। भले ही यह आपको किसी मित्र या परिवार के सदस्य को खोने के दर्द के माध्यम से मदद कर रहा हो या आपके द्वारा दुर्बल होने पर निकट होने के बावजूद, पुराने दोस्त सभी प्रकार की चुनौतियों में उपलब्ध हों।

friendship meaning in hindi 

friendship

 


एक पुराने दोस्त की आवश्यकता के लिए आपको प्रारंभिक मुठभेड़ की आवश्यकता नहीं है। कुछ मामलों में एक साथी के लिए उपलब्ध होने का अर्थ है मूल रूप से सुनना जब उन्हें बात करना पड़ता है, स्कूलवर्क में सहायता करना, या किसी भी घटना में, लापता मोबाइल फोन की तलाश में सहायता करना।

एक साथी के लिए उपलब्ध होने की कुंजी गतिविधि है। व्यक्ति एक विस्तृत श्रृंखला कह सकते हैं, फिर भी जैसा कि प्रसिद्ध कहावत है, "गतिविधियां शब्दों से अधिक मजबूत होती हैं।" कोई व्यक्ति आपको जरूरत पड़ने पर आपके लिए वहां आ सकता है, लेकिन जब मुसीबतें सामने आती हैं, तो एक पुराना दोस्त वास्तव में मदद करने के लिए होगा।

एक पुराने दोस्त की एक और महत्वपूर्ण प्रकृति अटूट है। friendship जब हम सबसे अच्छी तरह से परिचित व्यक्ति नहीं होते हैं, तो हम एक पूरे मुठभेड़ समय के रूप में होते हैं। शायद हमने कुछ गलत तरीके से पूरा किया है या हम भयानक महसूस कर रहे हैं। पुराने दोस्त स्थिर हैं और आपको स्वीकार करते हैं कि आप स्वीकार्य और भयानक अवसरों के दौरान कौन हैं।

Rahim das saying on friendship 

rahim das भारत के एक महान कवि हैं उनका शिक्षण बहुत ही सरल और समझने में आसान है क्योंकि वह अपने rahim ke dohe के लिए प्रसिद्ध हैं जिसमें केवल दो लाइन शामिल हैं जो पूरी स्थिति का वर्णन करती हैं समाज के लिए

मथत मथत माखन रहै दही मही बिलगाय
रहिमन सोई मीत है भीर परे ठहराय ।

अर्थ: जिस प्रकार दही को बार बार मथने से दही सेमक्खन अलग हो जाते हैं। रहीम दासका कहना  हैं कि सच्चा मित्र दुख आने पर आपकी सहायता के लिये हाज़िर होता  हैं।
मित्रता की पहचान दुख में हीं होता है।

checkout :saints of india

Comments

Popular posts from this blog

how to stay motivated- कैसे प्रेरित रहें

how to look handsome कैसे सुंदर हो?

what is gyan and tulsidas teaching on gyan