why yoga is important in life in hindi

yoga

why yoga?

स्वयं और पर्यावरण के साथ सद्भाव में रहना हर मानव की इच्छा है। हालाँकि, आधुनिक समय में जीवन के कई क्षेत्रों में भौतिक और भावनात्मक माँगों को लगातार रखा जाता है। परिणाम: अधिक से अधिक लोग body parts in hindi शारीरिक और मानसिक तनाव जैसे तनाव, चिंता, अनिद्रा से पीड़ित होते हैं, और शारीरिक गतिविधि और उचित व्यायाम में असंतुलन होता है।

यही कारण है कि स्वास्थ्य की प्राप्ति और सुधार के साथ-साथ शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक सद्भाव के तरीकों और तकनीकों का बहुत महत्व है, और यह वास्तव में इस संबंध में है कि "योग इन डेली लाइफ" बड़े पैमाने पर किसी की सहायता करने के लिए सहायता प्रदान करता है स्व।

origin of yoga

शब्द "योग" yoga संस्कृत से उत्पन्न हुआ है और इसका अर्थ है "शामिल होना, एकजुट होना"। योग अभ्यासों का एक समग्र प्रभाव होता है और शरीर, मन, चेतना और आत्मा को संतुलन में लाता है। इस तरह योग हमें रोजमर्रा की मांगों, समस्याओं और चिंताओं का सामना करने में मदद करता है।

योग yoga हमारे आत्म, भगवान के जीवन और हमारे संबंध के उद्देश्य की एक बड़ी समझ विकसित करने में मदद करता है। आध्यात्मिक पथ पर, योग हमें सर्वोच्च ज्ञान और सार्वभौमिक आत्म के साथ व्यक्ति के मिलन में सर्वोच्च ज्ञान और अनंत आनंद की ओर ले जाता है। योग yoga वह सर्वोच्च, ब्रह्मांडीय सिद्धांत है। यह जीवन का प्रकाश है, सार्वभौमिक रचनात्मक चेतना जो हमेशा जागती है और कभी नहीं सोती है; वह हमेशा था, हमेशा है, और हमेशा रहेगा

भारत में कई हजारों साल पहले, ऋषियों (बुद्धिमान पुरुषों और संतों) ने अपने ध्यान में प्रकृति और ब्रह्मांड का पता लगाया। उन्होंने भौतिक और आध्यात्मिक क्षेत्र के नियमों की खोज की और ब्रह्मांड के भीतर के कनेक्शनों के बारे में जानकारी हासिल की। उन्होंने ब्रह्मांडीय कानूनों, प्रकृति के नियमों और तत्वों, पृथ्वी पर जीवन और ब्रह्मांड में काम करने वाली शक्तियों और ऊर्जाओं की जांच की - दोनों बाहरी दुनिया के साथ-साथ आध्यात्मिक स्तर पर भी।

पदार्थ और ऊर्जा की एकता, ब्रह्मांड की उत्पत्ति और प्राथमिक शक्तियों के प्रभावों का वर्णन और वर्णन वेदों में किया गया है। इस ज्ञान का अधिकांश हिस्सा आधुनिक विज्ञान द्वारा फिर से खोजा और पुष्टि किया गया है।

इन अनुभवों और अंतर्दृष्टि से योग  yoga के रूप में ज्ञात एक दूरगामी और व्यापक प्रणाली की उत्पत्ति हुई और हमें शरीर, श्वास, एकाग्रता, विश्राम और ध्यान के लिए मूल्यवान, व्यावहारिक निर्देश मिले। इसलिए यह पुस्तक जो प्रैक्टिस करती है वह पहले से ही हजारों वर्षों में खुद को साबित कर चुकी है और लाखों लोगों द्वारा मददगार पाई गई है।

दैनिक जीवन में योग yoga "एक समग्र प्रणाली है, जिसका अर्थ है कि यह न केवल भौतिक, बल्कि मानसिक और आध्यात्मिक पहलुओं को भी ध्यान में रखता है। सकारात्मक सोच, दृढ़ता, अनुशासन, सर्वोच्च के प्रति अभिविन्यास, प्रार्थना के साथ-साथ दया और समझ, आत्म-ज्ञान और आत्म-प्राप्ति का मार्ग बनाते हैं।

benefits of yoga 


"दैनिक जीवन में योग" के मुख्य लक्ष्य हैं:
शारीरिक स्वास्थ्य

मानसिक स्वास्थ्य

सामाजिक स्वास्थ्य

आध्यात्मिक स्वास्थ्य

हमारे भीतर परमात्मा का आत्म-बोध या बोध

Comments

Popular posts from this blog

how to stay motivated- कैसे प्रेरित रहें

how to look handsome कैसे सुंदर हो?

what is gyan and tulsidas teaching on gyan