why being happy is important in life in hindi

क्यों खुश होना महत्वपूर्ण है why being happy is important

जब आप खुश happy होते हैं, तो कई चीजें आपके जीवन को बदल सकती हैं। जब आप अपने आप को और जीवन में सामान्य रूप से खुश होते हैं, तो आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहते हैं और जीवन में उन चीजों के बाद जाना चाहते हैं जो आपने हमेशा करने का सपना देखा है।
happy


आपका आत्मविश्वास काफी हद तक बेहतर हो सकता है जब आप खुश happy  hindiseekenहोंगे और साथ ही साथ आप खुद के प्रति कम नकारात्मक होंगे, और अन्य भी। खुश रहना संक्रामक हो सकता है, आपकी ऊर्जा और रवैया आपके आसपास के लोगों को भी प्रभावित कर सकता है। सबसे महत्वपूर्ण बात, खुश रहना सबसे अच्छी बात हो सकती है जो आप अपने और दूसरों के लिए कर सकते हैं, अगर आप खुश हैं, तो आप लगातार बढ़ रहे हैं, नई चीजों को प्राप्त कर सकते हैं और सीख सकते हैं, साथ ही साथ अपने आप को और जीवन में अपने लक्ष्यों को बेहतर महसूस कर सकते हैं।

अब जब हमने इस बारे में बात की है कि जीवन में खुश happy रहना महत्वपूर्ण क्यों है, तो मैं आपके साथ कुछ तरीके साझा करना चाहता हूं जिससे आपको जीवन में खुशी प्राप्त करने में मदद मिल सके। हर कोई अलग है, इसलिए एक बार जब आपने पाया कि आपके लिए क्या काम करता है, तो आप उन्हें अपने जीवन में अभ्यास करने के लिए शुरू कर सकते हैं।

व्यायाम -exercise

happy

व्यायाम का हमारी खुशी happyऔर कल्याण पर इतना गहरा प्रभाव पड़ता है कि यह वास्तव में अवसाद पर काबू पाने के लिए एक प्रभावी रणनीति साबित हुई है। शॉन अचोर की पुस्तक द हैप्पीनेस एडवांटेज 1 में उद्धृत एक अध्ययन में, रोगियों के तीन समूहों ने दवा, व्यायाम या दोनों के संयोजन के साथ अपने अवसाद का इलाज किया। इस अध्ययन के परिणामों ने वास्तव में मुझे चौंका दिया। हालांकि सभी तीन समूहों ने अपने खुशी के स्तरों में समान सुधार का अनुभव किया
हालांकि, आपको व्यायाम से लाभ प्राप्त करने के लिए उदास नहीं होना पड़ेगा। यह आपको आराम करने में मदद कर सकता है, आपकी मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ा सकता है और यहां तक ​​कि आपके शरीर की छवि को भी सुधार सकता है, भले ही आप कोई वजन कम न करें।

अपने दोस्त और परिवार के साथ समय बिताएं - spend time with your friend and family

दोस्तों और परिवार के साथ संपर्क में रहना मरने वालों के शीर्ष पांच पछतावे में से एक है। यदि आप अधिक प्रमाण चाहते हैं कि यह आपके लिए फायदेमंद है, तो मुझे कुछ शोध मिले हैं जो साबित करते हैं कि यह आपको अभी और खुश happy कर सकता है।

सामाजिक समय अत्यधिक मूल्यवान है जब यह हमारी खुशी में सुधार करने की बात आती है, यहां तक ​​कि अंतर्मुखी के लिए भी। कई अध्ययनों में पाया गया है कि दोस्तों और परिवार के साथ बिताए समय के बीच एक बड़ा फर्क पड़ता है कि हम आम तौर पर कितना खुश महसूस करते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

how to stay motivated- कैसे प्रेरित रहें

how to look handsome कैसे सुंदर हो?

what is gyan and tulsidas teaching on gyan